स्कूबा डाइविंग कौशल: बेहतर गोताखोर बनने के लिए मासिक लक्ष्य
स्कूबा डाइविंग कौशल सीखना पानी के नीचे सुरक्षा और दक्षता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। मासिक लक्ष्यों को निर्धारित करने से आप लगातार गोताखोर के रूप में प्रगति कर सकते हैं। चलिए मासिक योजना बनाते हैं और अपनी डाइविंग कौशल को बेहतर बनाते हैं ताकि आप डाइविंग में सफलता प्राप्त कर सकें।
photo1

स्कूबा डाइविंग कौशल: बेहतर गोताखोर बनने के लिए मासिक लक्ष्य


स्कूबा डाइविंग कौशल सीखना पानी के नीचे सुरक्षा और दक्षता बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। मासिक लक्ष्यों को निर्धारित करने से आप लगातार गोताखोर के रूप में प्रगति कर सकते हैं। चलिए मासिक योजना बनाते हैं और अपनी डाइविंग कौशल को बेहतर बनाते हैं ताकि आप डाइविंग में सफलता प्राप्त कर सकें।


photo2

पहले महीने के लक्ष्य निर्धारित करना


डाइविंग सीखने का पहला महीना सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह भविष्य के कौशल विकास की नींव रखता है। इस महीने के लक्ष्य निम्नलिखित होने चाहिए:



  • डाइविंग उपकरण की पहचान करना - मास्क, स्नोर्कल, वेटसूट, और एयर टैंक जैसे डाइविंग उपकरण का सही उपयोग और रखरखाव सीखें।

  • श्वास तकनीकों का अभ्यास - स्नोर्कल और रेगुलेटर के माध्यम से पानी के नीचे श्वास लेना एक महत्वपूर्ण कौशल है, जिसे अभ्यास की आवश्यकता होती है ताकि आप पानी के नीचे सहज रूप से सांस ले सकें।

  • फ्लोटेशन नियंत्रण में महारत हासिल करना - सही फ्लोटेशन नियंत्रण आपको पानी के नीचे कुशलतापूर्वक स्थानांतरित करने में मदद करता है, जो सुरक्षित डाइविंग के लिए एक मूलभूत कौशल है।



डाइविंग उपकरण की पहचान करना


डाइविंग उपकरण की पहचान करने के लिए, पहले इसे सूखे स्थान पर पहनें ताकि आप समझ सकें कि यह कैसे काम करता है। जब आप आत्मविश्वास महसूस करें, तो उपकरण का उपयोग पूल या उथले पानी में करें।



श्वास तकनीकों का अभ्यास


पानी के नीचे श्वास लेना अभ्यास की मांग करता है। पहले स्नोर्कल का उपयोग करके उथले पानी में श्वास लेने का प्रयास करें। जब आप सहज महसूस करें, तो रेगुलेटर का उपयोग करके अधिक गहरे पानी में श्वास लेने का प्रयास करें।



फ्लोटेशन नियंत्रण में महारत हासिल करना


फ्लोटेशन नियंत्रण ऊर्जा को बचाने और पानी के नीचे कुशलतापूर्वक स्थानांतरित करने के लिए महत्वपूर्ण है। गहरी सांसें लेने का अभ्यास करें और सही फ्लोटेशन प्राप्त करने के लिए सतह पर तैरने का प्रयास करें।



दूसरे महीने के लक्ष्य निर्धारित करना


डाइविंग सीखने के दूसरे महीने में, आपको और अधिक आत्मविश्वास होना चाहिए और अतिरिक्त कौशल विकसित करने के लिए तैयार होना चाहिए। इस महीने के लक्ष्य निम्नलिखित होने चाहिए:



  • पानी के नीचे गति में सुधार - पानी के नीचे सुगम और कुशलतापूर्वक स्थानांतरित करने का अभ्यास करें, जैसे कि पैरों की चाल, हाथों का उपयोग, और शरीर की चालें।

  • पानी के नीचे संचार सीखना - पानी के नीचे अपने डाइविंग साथियों के साथ संचार करना आवश्यक है। हाथ के संकेतों और उचित संचार विधियों को सीखें।

  • पानी के नीचे स्थितियों का मूल्यांकन - पानी के नीचे स्थितियों का मूल्यांकन करने का अभ्यास करें, जैसे गहराई की जाँच, पानी की स्पष्टता और आसपास के पर्यावरण का मूल्यांकन।



पानी के नीचे गति में सुधार


पानी के नीचे गति में सुधार करने के लिए चपलता और आत्मविश्वास की आवश्यकता होती है। पैरों की चाल तकनीकों का अभ्यास करें ताकि आप अधिकतम दक्षता प्राप्त कर सकें और ऊर्जा बचा सकें। इसके अलावा, हाथ और शरीर की चालों का अभ्यास करें ताकि आप पानी के नीचे सुगम और कुशलतापूर्वक स्थानांतरित कर सकें।



पानी के नीचे संचार सीखना


पानी के नीचे अपने डाइविंग साथियों के साथ संचार करना आवश्यक है। पानी के नीचे संचार के लिए उपयोग किए जाने वाले हाथ के संकेतों को सीखें, जैसे "ओके" संकेत, "ऊपर उठना" संकेत और "समस्या" संकेत। प्रभावी संचार सुरक्षा और दक्षता की गारंटी देता है।



पानी के नीचे स्थितियों का मूल्यांकन


पानी के नीचे स्थितियों का मूल्यांकन सुरक्षित डाइविंग के लिए महत्वपूर्ण है। पानी की गहराई की जाँच करने के लिए गहराई मीटर का उपयोग करें और पानी की स्पष्टता और आसपास के पर्यावरण का मूल्यांकन करें। इस कौशल को विकसित करने से आप विभिन्न पानी के नीचे स्थितियों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन कर सकते हैं।


photo3

तीसरे महीने के लक्ष्य निर्धारित करना


डाइविंग सीखने के तीसरे महीने में, आपको आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए और अधिक जटिल कौशल विकसित करने के लिए तैयार होना चाहिए। इस महीने के लक्ष्य निम्नलिखित होने चाहिए:



  • गहरे पानी में डाइविंग तकनीकों का अभ्यास - गहरे पानी में डाइविंग के लिए तकनीकों और कौशल को सीखें, जैसे कि फ्लोटेशन नियंत्रण, रेगुलेटर का उपयोग और पानी के नीचे दबाव के अनुकूल होना।

  • डाइविंग उपकरण का प्रबंधन - उपकरण प्रबंधन महत्वपूर्ण है। उपकरण की जाँच और रखरखाव कैसे करें, यह सीखें ताकि यह हमेशा उपयोग के लिए तैयार रहे।

  • टीम वर्क कौशल - डाइविंग में टीम वर्क आवश्यक है। अपने डाइविंग साथियों के साथ सहयोग करने का अभ्यास करें, संचार तकनीकों और आपसी समर्थन को सीखें।



गहरे पानी में डाइविंग तकनीकों का अभ्यास


गहरे पानी में डाइविंग के लिए विशेष कौशल और तकनीकों की आवश्यकता होती है। गहराई मीटर का उपयोग करके और श्वास नियंत्रण करके प्रभावी फ्लोटेशन नियंत्रण सीखें। गहरे पानी में सांस लेने के लिए रेगुलेटर का उपयोग करने का अभ्यास करें और सुरक्षित डाइविंग के लिए पानी के नीचे दबाव के अनुकूल होना सीखें।



डाइविंग उपकरण का प्रबंधन


सुरक्षित डाइविंग के लिए उपकरण प्रबंधन महत्वपूर्ण है। उपयोग से पहले और बाद में उपकरण की जाँच, सफाई और सही ढंग से संग्रहीत करना सीखें ताकि यह हमेशा उपयोग के लिए तैयार रहे।



टीम वर्क कौशल


डाइविंग में टीम वर्क आवश्यक है। अपने डाइविंग साथियों के साथ सहयोग करने का अभ्यास करें, ताकि आप डाइविंग योजनाओं को तैयार कर सकें, पानी के नीचे संचार कर सकें और आपात स्थिति में एक-दूसरे की मदद कर सकें। प्रभावी टीम वर्क एक सुरक्षित और कुशल डाइविंग की गारंटी देता है।



चौथे महीने के लक्ष्य निर्धारित करना


डाइविंग सीखने के चौथे महीने में, आपको आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए और अतिरिक्त कौशल विकसित करने के लिए तैयार होना चाहिए। इस महीने के लक्ष्य निम्नलिखित होने चाहिए:



  • विभिन्न पर्यावरणों में डाइविंग - नमक पानी, मीठा पानी और विभिन्न मौसम स्थितियों में डाइविंग का अभ्यास करें।

  • आपात स्थितियों का प्रबंधन - पानी के नीचे आपात स्थितियों का प्रबंधन सीखना महत्वपूर्ण है। हवा की कमी, पानी के नीचे फंसे होने की स्थिति और अपने डाइविंग साथियों की मदद करने जैसी स्थितियों का अभ्यास करें।

  • गहराई के अनुकूल होना - विभिन्न गहराई में अनुकूलन का अभ्यास करें ताकि आप विभिन्न स्तरों पर सुरक्षित रूप से डाइव कर सकें।



विभिन्न पर्यावरणों में डाइविंग


विभिन्न पर्यावरणों में डाइविंग का अभ्यास करना कौशल विकास के लिए महत्वपूर्ण है। नमक पानी, मीठा पानी और विभिन्न मौसम स्थितियों में डाइविंग का प्रयास करें ताकि आप विभिन्न पर्यावरणों में अपने कौशल को अनुकूलित और उपयोग कर सकें।



आपात स्थितियों का प्रबंधन


पानी के नीचे आपात स्थितियों का प्रबंधन महत्वपूर्ण है। हवा की कमी, पानी के नीचे फंसे होने की स्थिति और अपने डाइविंग साथियों की मदद करने जैसी स्थितियों का अभ्यास करें। इस कौशल को विकसित करने से आप आपात स्थितियों में आत्मविश्वास और दक्षता प्राप्त कर सकते हैं।



गहराई के अनुकूल होना


डाइविंग के दौरान विभिन्न गहराई में अनुकूल होना महत्वपूर्ण है। विभिन्न गहराई में डाइविंग का अभ्यास करें ताकि आप दबाव का प्रबंधन कर सकें और विभिन्न स्तरों पर अपने कौशल का उपयोग कर सकें। यह अभ्यास सुरक्षित और कुशल डाइविंग की गारंटी देता है।


photo4

पांचवें महीने के लक्ष्य निर्धारित करना


डाइविंग सीखने के पांचवें महीने में, आपको आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए और अधिक जटिल कौशल विकसित करने के लिए तैयार होना चाहिए। इस महीने के लक्ष्य निम्नलिखित होने चाहिए:



  • नए स्थानों में डाइविंग - विभिन्न पर्यावरणों में अनुकूलन करने के लिए नए स्थानों में डाइविंग का अभ्यास करें।

  • गहरे पानी में डाइविंग तकनीकों का अभ्यास - गहरे पानी में डाइविंग तकनीकों का अभ्यास करें। फ्लोटेशन नियंत्रण और रेगुलेटर के उपयोग जैसी तकनीकों पर काम करें।

  • टीम वर्क कौशल - डाइविंग में टीम वर्क आवश्यक है। अपने डाइविंग साथियों के साथ सहयोग करने का अभ्यास करें, डाइविंग योजनाओं को तैयार करें और पानी के नीचे संचार करें।



नए स्थानों में डाइविंग


नए स्थानों में डाइविंग कौशल विकास के लिए महत्वपूर्ण है। विभिन्न स्थानों जैसे कि झीलें, नदियाँ और महासागर में डाइविंग का अभ्यास करें ताकि आप विभिन्न पर्यावरणों में अपने कौशल का अनुकूलन और उपयोग कर सकें।



गहरे पानी में डाइविंग तकनीकों का अभ्यास


गहरे पानी में डाइविंग तकनीकों का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। फ्लोटेशन नियंत्रण, रेगुलेटर के उपयोग और पानी के नीचे दबाव के अनुकूलन जैसी तकनीकों पर काम करें। इन तकनीकों का अभ्यास करने से सुरक्षित और कुशल गहरे पानी में डाइविंग की गारंटी मिलती है।



टीम वर्क कौशल


डाइविंग में टीम वर्क आवश्यक है। अपने डाइविंग साथियों के साथ सहयोग करने का अभ्यास करें, ताकि आप डाइविंग योजनाओं को तैयार कर सकें, पानी के नीचे संचार कर सकें और आपात स्थिति में एक-दूसरे की मदद कर सकें। प्रभावी टीम वर्क एक सुरक्षित और कुशल डाइविंग की गारंटी देता है।



छठे महीने के लक्ष्य निर्धारित करना


डाइविंग सीखने के छठे महीने में, आपको आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए और अतिरिक्त कौशल विकसित करने के लिए तैयार होना चाहिए। इस महीने के लक्ष्य निम्नलिखित होने चाहिए:



  • चुनौतीपूर्ण पर्यावरणों में डाइविंग - गहरे पानी, मजबूत धाराओं या बदलते मौसम की स्थितियों में डाइविंग का अभ्यास करें।

  • पानी के नीचे फोटोग्राफी तकनीक - पानी के नीचे फोटोग्राफी के लिए विशेष कौशल और तकनीकों की आवश्यकता होती है। पानी के नीचे कैमरे का उपयोग और सुंदर तस्वीरें लेने के लिए सेटिंग्स को समायोजित करने का अभ्यास करें।

  • टीम वर्क कौशल - डाइविंग में टीम वर्क आवश्यक है। अपने डाइविंग साथियों के साथ सहयोग करें और डाइविंग योजनाओं को तैयार करें और पानी के नीचे संचार करें।



चुनौतीपूर्ण पर्यावरणों में डाइविंग


चुनौतीपूर्ण पर्यावरणों में डाइविंग का अभ्यास करना कौशल विकास के लिए महत्वपूर्ण है। गहरे पानी, मजबूत धाराओं या बदलते मौसम की स्थितियों में डाइविंग का प्रयास करें ताकि आप इन चुनौतीपूर्ण पर्यावरणों में अपने कौशल का अनुकूलन और उपयोग कर सकें।



पानी के नीचे फोटोग्राफी तकनीक


पानी के नीचे फोटोग्राफी के लिए विशेष कौशल और तकनीकों की आवश्यकता होती है। पानी के नीचे कैमरे का उपयोग और सेटिंग्स को समायोजित करने का अभ्यास करें, जैसे कि चमक और फोकस, ताकि आप सुंदर तस्वीरें ले सकें। पानी के नीचे फोटोग्राफी का अभ्यास करना यह सुनिश्चित करता है कि आप सुंदर पानी के नीचे के स्मरणों को कैद कर सकें।



टीम वर्क कौशल


डाइविंग में टीम वर्क आवश्यक है। अपने डाइविंग साथियों के साथ सहयोग करने का अभ्यास करें, ताकि आप डाइविंग योजनाओं को तैयार कर सकें, पानी के नीचे संचार कर सकें और आपात स्थिति में एक-दूसरे की मदद कर सकें। प्रभावी टीम वर्क एक सुरक्षित और कुशल डाइविंग की गारंटी देता है।


photo5

सातवें महीने के लक्ष्य निर्धारित करना


डाइविंग सीखने के सातवें महीने में, आपको आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए और अधिक जटिल कौशल विकसित करने के लिए तैयार होना चाहिए। इस महीने के लक्ष्य निम्नलिखित होने चाहिए:



  • बदलते पर्यावरणों में डाइविंग - विभिन्न मौसमों जैसे बदलते पर्यावरणों में डाइविंग का अभ्यास करें।

  • पानी के नीचे नेविगेशन तकनीक - पानी के नीचे नेविगेशन के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। कम्पास और अन्य नेविगेशन तकनीकों का उपयोग करना सीखें।

  • समुद्री जीवन के साथ डाइविंग - समुद्री जीवन के साथ डाइविंग के लिए विशेष ज्ञान और कौशल की आवश्यकता होती है। समुद्री जीवों के पास सुरक्षित रूप से डाइविंग करना सीखें।



बदलते पर्यावरणों में डाइविंग


बदलते पर्यावरणों में डाइविंग का अभ्यास करना कौशल विकास के लिए महत्वपूर्ण है। विभिन्न मौसमों में डाइविंग का प्रयास करें ताकि आप बदलते मौसम और जल स्थितियों में अनुकूलित हो सकें।



पानी के नीचे नेविगेशन तकनीक


पानी के नीचे नेविगेशन के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। कम्पास का उपयोग करके नेविगेशन करना और विभिन्न पानी के नीचे नेविगेशन तकनीकों को सीखें ताकि आप पानी के नीचे सही ढंग से नेविगेट कर सकें।



समुद्री जीवन के साथ डाइविंग


समुद्री जीवन के साथ डाइविंग के लिए विशेष ज्ञान और कौशल की आवश्यकता होती है। समुद्री जीवों के पास सुरक्षित रूप से डाइविंग करना सीखें, उनके व्यवहार को देखना और उचित दूरी बनाए रखना। समुद्री जीवन के साथ डाइविंग का अभ्यास करना सुरक्षित और सुखद डाइविंग अनुभव की गारंटी देता है।



आठवें महीने के लक्ष्य निर्धारित करना


डाइविंग सीखने के आठवें महीने में, आपको आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए और अतिरिक्त कौशल विकसित करने के लिए तैयार होना चाहिए। इस महीने के लक्ष्य निम्नलिखित होने चाहिए:



  • ऐतिहासिक स्थलों पर डाइविंग - ऐतिहासिक स्थलों पर डाइविंग का अभ्यास करें, जैसे कि जहाज़ के मलबे या पानी के नीचे पुरातात्विक स्थल।

  • खोज और बचाव तकनीक - पानी के नीचे खोज और बचाव महत्वपूर्ण कौशल हैं। खोज और बचाव तकनीकों को सीखें और अभ्यास करें।

  • पानी के नीचे फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी - पानी के नीचे फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। कैमरों का उपयोग करने और सुंदर पानी के नीचे छवियाँ और वीडियो बनाने के लिए तकनीकों पर काम करें।



ऐतिहासिक स्थलों पर डाइविंग


ऐतिहासिक स्थलों पर डाइविंग करना रोमांचक और चुनौतीपूर्ण होता है। जहाज़ के मलबे या पानी के नीचे पुरातात्विक स्थलों पर डाइविंग का अभ्यास करें ताकि आप इन ऐतिहासिक पर्यावरणों में अपने कौशल का उपयोग और अनुकूलन कर सकें।



खोज और बचाव तकनीक


पानी के नीचे खोज और बचाव महत्वपूर्ण कौशल हैं। खोज और बचाव तकनीकों को सीखें और अभ्यास करें। इस कौशल को विकसित करने से आप आपात स्थितियों में आत्मविश्वास और दक्षता प्राप्त कर सकते हैं।



पानी के नीचे फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी


पानी के नीचे फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। पानी के नीचे कैमरों का उपयोग करें और विभिन्न तकनीकों पर काम करें, जैसे कि चमक और फोकस को समायोजित करना, ताकि आप सुंदर पानी के नीचे छवियाँ और वीडियो बना सकें। इन तकनीकों का अभ्यास करने से यह सुनिश्चित होता है कि आप अद्भुत पानी के नीचे के यादों को कैद कर सकें।


photo6

नौवें महीने के लक्ष्य निर्धारित करना


डाइविंग सीखने के नौवें महीने में, आपको आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए और अधिक जटिल कौशल विकसित करने के लिए तैयार होना चाहिए। इस महीने के लक्ष्य निम्नलिखित होने चाहिए:



  • जटिल पर्यावरणों में डाइविंग - गुफाओं या जहाज़ के मलबों जैसे जटिल पर्यावरणों में डाइविंग का अभ्यास करें।

  • गहरी गहराई में डाइविंग - गहरी गहराई में डाइविंग के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। गहरी गहराई में डाइविंग की तकनीकों पर काम करें।

  • विशिष्ट पर्यावरणों में डाइविंग - विशिष्ट पर्यावरणों में डाइविंग एक चुनौती होती है। ठंडे पानी जैसे विशिष्ट शर्तों में डाइविंग का अभ्यास करें।



जटिल पर्यावरणों में डाइविंग


जटिल पर्यावरणों में डाइविंग का अभ्यास करना कौशल विकास के लिए महत्वपूर्ण है। गुफाओं या जहाज़ के मलबों में डाइविंग का प्रयास करें ताकि आप इन जटिल पर्यावरणों में अपने कौशल का अनुकूलन और उपयोग कर सकें।



गहरी गहराई में डाइविंग


गहरी गहराई में डाइविंग के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। गहरी गहराई में डाइविंग की तकनीकों पर काम करें ताकि आप दबाव का प्रबंधन कर सकें और अपने कौशल को विभिन्न स्तरों पर उपयोग कर सकें। इन तकनीकों का अभ्यास करने से सुरक्षित और कुशल गहरी गहराई में डाइविंग की गारंटी मिलती है।



विशिष्ट पर्यावरणों में डाइविंग


विशिष्ट पर्यावरणों में डाइविंग एक चुनौती होती है और एक रोमांचक अनुभव होता है। ठंडे पानी या विशिष्ट शर्तों में डाइविंग का अभ्यास करें ताकि आप विभिन्न पर्यावरणों में अपने कौशल का अनुकूलन और उपयोग कर सकें। इन तकनीकों का अभ्यास करने से सुरक्षित और कुशल विशिष्ट पर्यावरणों में डाइविंग की गारंटी मिलती है।



दसवें महीने के लक्ष्य निर्धारित करना


डाइविंग सीखने के दसवें महीने में, आपको आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए और अतिरिक्त कौशल विकसित करने के लिए तैयार होना चाहिए। इस महीने के लक्ष्य निम्नलिखित होने चाहिए:



  • अधिक चुनौतीपूर्ण पर्यावरणों में डाइविंग - मजबूत धाराओं या बदलते मौसम की स्थितियों में डाइविंग का अभ्यास करें।

  • अधिक जटिल पर्यावरणों में डाइविंग - अधिक जटिल पर्यावरणों में डाइविंग के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। अधिक जटिल पर्यावरणों में डाइविंग की तकनीकों पर काम करें।

  • विभिन्न पर्यावरणों में डाइविंग - विभिन्न पर्यावरणों में डाइविंग एक चुनौती होती है। ठंडे पानी या विशिष्ट पर्यावरणों में डाइविंग का अभ्यास करें।



अधिक चुनौतीपूर्ण पर्यावरणों में डाइविंग


अधिक चुनौतीपूर्ण पर्यावरणों में डाइविंग का अभ्यास करना कौशल विकास के लिए महत्वपूर्ण है। मजबूत धाराओं या बदलते मौसम की स्थितियों में डाइविंग का प्रयास करें ताकि आप इन चुनौतीपूर्ण पर्यावरणों में अपने कौशल का अनुकूलन और उपयोग कर सकें।



अधिक जटिल पर्यावरणों में डाइविंग


अधिक जटिल पर्यावरणों में डाइविंग के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। अधिक जटिल पर्यावरणों में डाइविंग की तकनीकों पर काम करें ताकि आप दबाव का प्रबंधन कर सकें और अपने कौशल को विभिन्न स्तरों पर उपयोग कर सकें। इन तकनीकों का अभ्यास करने से सुरक्षित और कुशल गहरी गहराई में डाइविंग की गारंटी मिलती है।



विभिन्न पर्यावरणों में डाइविंग


विभिन्न पर्यावरणों में डाइविंग एक चुनौती होती है और एक रोमांचक अनुभव होता है। ठंडे पानी या विशिष्ट शर्तों में डाइविंग का अभ्यास करें ताकि आप विभिन्न पर्यावरणों में अपने कौशल का अनुकूलन और उपयोग कर सकें। इन तकनीकों का अभ्यास करने से सुरक्षित और कुशल विशिष्ट पर्यावरणों में डाइविंग की गारंटी मिलती है।


2024-07-09 23:06:31

ข่าวที่เกี่ยวข้อง

ไม่มีข่าวที่เกี่ยวข้อง

ข่าวอื่นๆ






เรียนดำน้ำกรุงเทพ | เรียนดำน้ำภูเก็ต | สอนดำน้ำกรุงเทพ | สอนดำน้ำภูเก็ต
ทริปดำน้ำประเทศไทย | ทริปดำน้ำต่างประเทศ | บทความดำน้ำ


Home | Abount us | Contact us
Terms and conditions | Terms of use | Privacy

ไทย | English | 中文 | 日本語 | 한국어 | Français | Deutsch | Español | русский | हिन्दी